Labour Department,

Government of Uttar Pradesh

Boilers Act Registration

Registration Process

  • सर्वप्रथम एड्रेस बार पर “www.uplabour.gov.in”टाइप करें और इंटर बटन को दबाएँ |
  • अब आपके सामने उत्तर प्रदेश लेबर डिपार्टमेंट की वेबसाइट खुल गयी है | यदि हिंदी में वेबसाइट देखना चाहते हैं तो “हिंदी” बटन पर क्लिक करें |
  • अब “अधिनियम प्रबंधन प्रणाली (Online Registration and Renewal)” लिंक पर क्लिक करें |
  • अब आपके सामने “Labour Act Management System” वेबसाइट खुल गयी है |
  • अब यहाँ से आप अपनी भाषा का चयन कर सकते हैं | यदि हिंदी में देखना चाहते हैं तो ‘हिंदी’ भाषा का चुनाव करे |
  • वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें |
  • पोर्टल के उपयोग हेतु पोर्टल की सदस्यता प्राप्त करनी होगी |
  • अब “Register Now” बटन पर क्लिक करेंतत्पश्चात New Registration पर क्लिक करें |दिए गए फॉर्म में अपना विवरण भरें तथा यूजर-आईडी(User Name) और पासवर्ड बनाएं |
  • अबआप अपना यूजर-आईडी(उपयोगकर्ता नाम) और पासवर्ड डालकर लोग-इन करें |
  • अब इस पोर्टल के अधिनियमों के अंतर्गत पंजीयन, नवीनीकरण, वार्षिक रिटर्न, निरिक्षण रिपोर्ट इत्यादि के लिए उपयोग कर सकते हैं |
  • सर्वप्रथम एक्ट (Act) का चयन करें और पंजीयन (Registration) पर क्लिक करें |
  • अब दिया गया निर्देश पढ़ें और “I have read all instructions carefully” पर टिक कर के I AGREE बटन पर क्लिक करें |
  • अब दिए गए फॉर्म को भर कर सबमिट करें |
  • सबमिट करने के बाद Registration Form का चयन करें |
  • अब दिए गए फॉर्म को भर के ‘शुल्क की गणना (Calculate Fee)’ करें और फॉर्म को सुरक्षित (सेव) करें |
  • सुरक्षित आवेदन (View Application) पर जा कर आप अपना सुरक्षित (सेव्ड) फॉर्म देख सकते हैं |
  • अब आप अपना सुरक्षित फॉर्म (Application) का चयन कर के उसको संपदित (एडिट) कर सकते हैं, जरुरी संलग्नक लगा सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं इत्यादि |
  • संलग्नक(Upload Attachments) बटन पर जा कर आप जरूरी संलग्नक (Attachment) अपलोड कर सकते हैं जैसे की संस्था की फोटो, पहचान प्रमाण पत्र, पैन कार्ड |
  • CHOOSE FILE पर जा कर संलग्नक को सेलेक्ट कर के ओपन करें (नोट: संलग्नक GIF,PNG अथवा JPEG प्रारूप में होना चाहिए)
  • अब आप भुगतान (Payment) बटन पर जा कर Payment for Registrationपर आवेदन संख्या (APPLICATION NO.) डाल कर भुगतान प्रकार(Payment Mode) का चयन कर सकते हैं |
  • भुगतान प्रकार (Payment Mode) के 2 प्रकार है 1. चालान 2. ऑनलाइन | चालान पर क्लिक कर के आप चालान फॉर्म डाउनलोड कर सम्बंधित जिले की ट्रेजरी बैंक में जमा कर सकते हैं अथवा ऑनलाइन (Online Mode) सेलेक्ट कर के proceed to payment कर सकते हैं |
  • ऑनलाइन सेलेक्ट कर अब आप राजकोष की वेबसाइट पर हैं जहा आपpay without registration पर क्लिक कर के डिपार्टमेंट (SRV-श्रम तथा रोजगार विभाग, उ० प्र०) सेलेक्ट करें उसके बाद Division के कॉलम में सम्बंधित क्षेत्रीय कार्यालय का नाम डालें उसके बाद Select Treasury के कालम में सम्बंधित जनपद की Treasury को चुनें उसके बाद depositor name में फर्म का नाम डालें उसके पश्चात सावधानीपूर्वक सम्बंधित अधिनियम के हेड का चयन कर शुल्क अंकित करें :-
  • एक्ट/ अधिनियम का नाम
    (Name of the Act)
    संबंधित हेड
    (Related Head)
    विवरण
    (Description)
    सीरीयल नम्बर
    (Serial no.)
    ब्यायलर अधिनियम
    (Indian Boiler Act)
    023000103010000 वाष्प बायलरों के निरीक्षण के लिये शुल्क 3
    भुगतान कर पेमेंट स्लिप सेव कर लें |
  • भुगतान के पश्चात चालान नंबर, दिनांक, बैंक का नाम आवेदन पत्र में अंकित कर फाइनल सबमिट करें |
  • अब आपकी एप्लीकेशन सम्बंधित सहायक निदेशक बायलर / उप निदेशक बायलर के पास प्रेषित हो चुकी है |
  • सहायक निदेशक बायलर / उप निदेशक बायलर निरीक्षण के बाद एप्लीकेशन को अप्प्रूव/रिजेक्ट कर सकते हैं |
  • रिजेक्ट होने की दशा में कमियों को दूर करते हुए एप्लीकेशन पुनः सबमिट करें |
  • Signed Certificate downloadकरने के लिए रजिस्ट्रेशन एप्रूव्ड होने के बाद view application पर जाएँ तत्पश्चात application को सेलेक्ट करें तथा नीचे आ रहे optionsमें से download certificate पर क्लिक करें |

Note: Payment

आप्शन पर जा कर Payment Details (Challan no. challan date and bank name) अवश्य भरेंअन्यथा आपकी application department में नहीं आ सकेगी |

List of Document

  • Copy of approved welder endorsed in U.P
  • Treasury/Challan of Registration fee
  • Detailed dimensioned layout
  • Boiler Erector Registration Copy
  • Treasury / Challan for fees of layout approval
  • Treasury / Challan for fees of inspection
  • List of Competent Person for Third Party Certification