Directorate of Training & Employment (Employment Wing)

Labour Department, Government of Uttar Pradesh

FAQ

सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत अभ्यर्थियों के नाम नियोक्ताओं से प्राप्त होने वाली रिक्तियों के सापेक्ष चयन हेतु प्रेषित किये जाते है। बेरोजगार अभ्यर्थियों के पंजीकरण की दिनांक के आधार पर नाम प्रेषित किये जाने में वरिष्ठता का लाभ दिया जाता है। समय–समय पर सेवायोजन कार्यालयों में लगाये जाने वाले रेाजगार मेलों एवं कैरियर काउन्सिलिंग कार्यक्रमों का लाभ भी पंजीकृत अभ्यर्थियों को प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा बेरोजगारों के कल्याण हेतु चलाई जाने वाली अन्य योजनाओं से भी पंजीकृत अभ्यर्थी लाभान्वित होते है।

उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में सेवायोजन कार्यालय बेरोजगारों को रोजगार सम्बन्धी सेवायें एवं सुविधायें प्रदान करते है। विभाग द्वारा अब अधिकाधिक सेवाओं को जन सामान्य की सुविधा हेतु ऑनलाइन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। अव बेरोजगारों को पंजीकरण अथवान नवीनीकरण आदि कार्यों हेतु सेवायोजन कार्यालय जाने की आवश्यकता के स्थान पर ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है। सेवायोजन कार्यालयों द्वारा भी अधिकाधिक सूचनाऍ अब एस०एम०एस० अथवा ई–मेल के माध्यम से प्रेषित की जायेंगी।

sewayojan.org पोर्टल पर पंजीकरण हेतु आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, अपने अंकपत्रों एवं अनुभव प्रमाण पत्रों, जाति एवं विकलांग प्रमाण पत्रों (यथा आवश्यक) की स्कैन्ड इमेज) तैयार कर लेनी चाहिए। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि पासपोर्ट साइज फोटो का साइज् 50 किलोबाइट एवं प्रमाण पत्रों की साइज 100 किलोबाइट से अधिक नही होना चाहिए। आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए, जिसका नम्बर आपसे पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान प्रविष्ट कराया जायेगा। सफलतापूर्वक पंजीयन हो जाने के उपरान्त सेवायोजन कार्यालय की ओर से सूचनाओं के एसएमएस इसी मोबाइल पर प्रेषित किये जायेंगें। विस्तृत प्रक्रिया हेतु आप मुखपृष्ठ पर उपलब्ध ʺउपयोग दिग्दिर्शका‘‘ का अवलोकन कर पंजीकरण की कार्यवाही अत्यन्त सुगमता से कर सकते है।

जी हॉ, अब बिना सेवायोजन कार्यालय जाये अपना पंजीकरण www.sewayojan.org के माध्यम से कर सकते है।

जी नही, पंजीकरण अथवा नवीनीकरण आदि समस्त सेवाऍ पूर्णतः निःशुल्क है।

पूर्व से पंजीकृत अभ्यर्थियों की सूचनाऍ काफी संक्षिप्त रूप में सेवायोजन कार्यालयों में उपलब्ध है जबकि वर्तमान परिदृश्य में अधिकाधिक बेरोजगारों को सेवायोजित कराये जाने हेतु वॉछित सूचनाऍ प्राप्त करने की व्यवस्था sewayojan.org के माध्यम से की गई है। सेवायोजन कार्यालयों में पूर्व से पंजीकृत अभ्यर्थियों को अपनी पूर्व की पंजीकरण संख्या प्रदान करते हुए sewayojan.org पर अपना पंजीकरण जल्द से जल्द पुनः करना चाहिए। पूर्व से प्रदत्त पंजीकरण संख्या के आधार पर ऑनलाइन पंजीयन किये जाने पर वरिष्ठता का लाभ यथावत बना रहेगा।

सेवायोजन विभाग द्वारा समय–समय पर निजी क्षेत्र की कम्पनियों को कार्यालय में बुलाकर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता है जिसमें कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगार अभ्यर्थी प्रतिभाग करते है। रोजगार मेलों के माध्यम से बेरोजगारों अभ्यर्थियों के लिए निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाते है।

विभिन्न समाचार पत्रों एवे सेवायोजन पोर्टल के माध्यम से रोजगार मेंलों के आयोजन की तिथि एवं आवश्यक योग्यता इत्यादि की जानकारी बेरोजगार अभ्यर्यायों को उपलब्ध करायी जाती है। यदि आप रोजगार मेंले में प्रतिभाग करने के इच्छुक है तथा अर्हता की समस्त शर्तें पूर्ण करते है तो आप पंजीयन उपरान्त रोजगार मेलों में भाग ले सकते है।

इस सेण्टर द्वारा सिविल सर्विसेज परीक्षा के साक्षात् कार्य हेतु निशुल्क तैयारी करायी जाती है और यहाँ विभिन्न क्षेत्रों मे रोज़गार के अवसरों के लिए मार्ग दर्शन किया जाता है एवं कैरियर काउंसलिंग भी की जाती है|